भारत की GDP में बड़ा उछाल, 8.4% की दर से बढ़ी Economy

भारत की तीसरी तिमाही की वास्तविक GDP ने सभी अनुमानों को अभूतपूर्व तरीके से पार किया है जहाँ 8.4% की एक्चुअल GDP दर्ज की गई हैl इसी के साथ ये GDP पिछली तिमाही की GDP जो कि 7.6% से भी अधिक हैl

India GDP Data

India GDP Latest Data

भारत की GDP (gross domestic product) से जुड़े बहुत ही खास आंकड़े तीसरे तिमाही के लिए जारी किये गए हैंl खास बात ये है कि इन आंकड़ों ने RBI के इस तिमाही के अनुमानित आंकड़ों को पछाड़ दिया हैl भारत की actual GDP growth rate 8.4% दर्ज की गई है जबकि इसका अनुमान 6.6% लगाया गया थाl और यही नहीं, इस दिसंबर तिमाही की GDP ने पिछली तिमाही के growth rate जो कि 7.6% दर्ज की गई थी, को भी surpass किया है।

भारत के सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (Ministry of Statistics and Programme Implementation) ने 29 फरवरी को दिसंबर तिमाही का GDP data जारी किया जिसमे ये जानकारी देश के साथ साझा की गईl बता दें कि 2022 के दूसरे तिमाही के बाद 8.4% की यह GDP दर सबसे मजबूत वृद्धि है जिसने सभी अनुमानों को पीछे छोड़ दिया हैl राष्ट्रीय खातों के दूसरे अग्रिम अनुमान में NSO ने देश की वृद्धि को 2023-24 के लिए 7.6% के रूप में निर्धारित किया। इसने जनवरी 2024 में प्रकाशित पहले अग्रिम अनुमानों में वर्तमान वित्तीय वर्ष के लिए 7.3% की वृद्धि का अनुमान किया था।

जारी किये गए डाटा के अनुसार कृषि क्षेत्र ने 3.8% और manufacturing industry ने 11.6% की वृद्धि की। इसी बीच, 2023/2024 वित्तीय वर्ष के लिए growth rate को 7.3% से 7.6% बढ़ा दिया गया था।

PM Modi on India GDP

दिसंबर तिमाही के GDP data इंटरनेट पर साझा होते ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी post साझा करके अपनी ख़ुशी ज़ाहिर कीl उन्होंने social media platform X (Twitter) पर अपनी पोस्ट में लिखा “तीसरे तिमाही 2023-24 में 8.4% की मजबूत जीडीपी वृद्धि भारतीय अर्थव्यवस्था और उसकी क्षमता की मजबूती को दिखाती है। हमारे प्रयास जारी रहेंगे ताकि तेजी से आर्थिक विकास लाया जा सके, जो 140 करोड़ भारतीयों को बेहतर जीवन जीने में मदद करेगा और एक विकसित भारत का निर्माण करेगा।”

Exit mobile version